सतपाल महाराज ने देहरादून की यमुना कॉलोनी स्थित प्रमुख अभियंता, लोक निर्माण विभाग कार्यालय में चारधाम परियोजना के अंतर्गत 889 कि.मी. में बने 350 डम्पिंग जोन की पर्यटन की दृष्टि से उपयोगिता और रोप-वे के निर्माण को लेकर लोक निर्माण विभाग, वन विभाग एवं पर्यटन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर, कार्य योजना पर मंथन किया। मैंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि चारधाम परियोजना के अंतर्गत बने सभी डम्पिंग जोनों को पर्यटकों की सुविधाओं के अनुरूप विकसित किया जाए। डम्पिंग जोन के तहत जितने स्थान चिह्नित किए गए, उन सभी स्थानों का उपयोग कैरावन, पार्किंग, शौचालय, रेस्ट हाउस एवं रेस्टोरेंट्स आदि गतिविधियों के रूप में किया जाए।

सतपाल महाराज ने ये भी बताया कि,”चारधाम परियोजना के अंतर्गत 889 कि.मी. के दायरे में यात्रा मार्ग पर कुल 350 डम्पिंग जोन हैं। पर्यटन की दृष्टि से विकसित किए जाने हेतु 54 डम्पिंग जोन जिनका कुल क्षेत्रफल 125 बीघा है, चिह्नित किए गए हैं। ऋषिकेश से माणा राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-58 पर 06 डम्पिंग जोन, रुद्रप्रयाग से गौरीकुंड राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-109 पर 05 डम्पिंग जोन, टनकपुर से पिथौरागढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-125 पर 30 डम्पिंग जोन, ऋषिकेश से धरासू राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-94 पर 03 डम्पिंग जोन, धरासू से यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-94 पर कुल 10 डम्पिंग जोन जबकि धरासू से गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-108 पर 01 डम्पिंग जोन उपलब्ध हैं। लोक निर्माण एवं वन विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि तुरंत इस पर एक्शन प्लान तैयार करें ताकि समय पर इस योजना को मूर्त रूप दिया जा सके”।

लोनिवि एवं वन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक के पश्चात पर्यटन एवं ब्रिडकुल के अधिकारियों के साथ भी बैठक कर निर्माणाधीन रोकने पर चर्चा करने के साथ-साथ उनकी प्रगति के बारे में जानकारी हासिल की। बैठक के दौरान देहरादून (पुरकुल गांव) से मसूरी (लाइब्रेरी चौक), कद्दूखाल से सुरकंडा देवी मंदिर, ठुलीगाड़ से पूर्णागिरि, जानकी चट्टी (खरसाली) से यमुनोत्री, रानी बाग से नैनीताल, गौरीकुंड से केदारनाथ, गोविंद घाट से हेमकुंड, झलपाडी से दीवाडांडा, कीर्तिखाल से भैरव गढ़ी और क्यूंकालेश्वर महादेव मंदिर तक रोप-वे की प्रगति और तकनीकी पहलुओं पर भी विचार विमर्श किया। इस अवसर पर प्रमुख सचिव श्री सुधांशु जी, सचिव वन श्री विजय कुमार यादव जी, अपर सचिव श्री अतर सिंह जी, अपर सचिव पर्यटन श्री वाई.के. पंत जी, प्रमुख अभियंता श्री हरिओम शर्मा जी, मुख्य वन संरक्षक गढ़वाल श्री सुशांत पटनायक जी, मुख्य अभियंता श्री एन.एच. ओमप्रकाश जी, ब्रिडकुल प्रबंध निदेशक श्री सी.एस. नेगी जी और श्री आर.के. उनियाल जी सहित अनेक अधिकारी उपस्थित थे।
BJP Uttarakhand